दीदीयों ने जल जमाव को रोकने एवं मच्छरदानी का उपयोग करने के लिए जागरूक रैली निकाली


पाकुड़ | विश्व मलेरिया दिवस 25 अप्रैल को मनाया जाता है। जिले में इस अवसर पर अनके गतिविधि चलाई जा रही है। 

जिसमे मुख्य रूप से स्कूली बच्चों के द्वार जागरूकता फैलाने और उनकी भागीदारी बढ़ाने के लिए बच्चों के बीच क्विज प्रतियोगिता, स्लोगन एवं चित्रांकन प्रतियोगिता चलाया जा रहा है। पाकुड़ जिले के दो प्रखंड लिट्टीपाड़ा एवं अमड़ापाड़ा मलेरिया प्रभावित  प्रखंड में जे.एस.एल.पी.एस एवं पी सी आई इंडिया के सहयोग से समूह के दीदीयों के द्वरा जल जमाव को रोकने एवं मच्छरदानी का उपयोग करने के लिए जागरूक रैली, ग्राम सभा, मच्छरदानी के फ़ोटो जैसी गतिविधि की जा रही है। 

ग्रुप की सखी दीदी घर-घर जाकर जलजमाव को रोकने मच्छरदानी का व्यवहार करने बुखार होने पर तुरंत स्वास्थ्य केंद्र ले जाकर जांच करवाने से संबंधित प्रत्येक घर में जानकारी दे रहे हैं। अमड़ापाड़ा प्रखंड के अमड़ापाड़ा  पचवारा डूमर चीर एवं पाडरकोला सी0 एल0 एफ0 की बैठक  एवं लिट्टीपाड़ा प्रखंड के  लिट्टीपाड़ा  बड़ा घागरी बड़ा सरसा एवं तालझारी सी0 एल0 एफ0 की बैठक मैं उपस्थित  सभी बीआरपी सीआरपी को यह जानकारी दी गई। 

इनके माध्यम से  प्रखंड के सभी ग्रुप की महिलाओं को जानकारी दी जा रही है। जिले में मलेरिया उन्मूलन की दिशा में बेहतर कार्य कर रही है। और मलेरिया के मरीज़ों में निरंतर रूप से कमी आयी है। मच्छरदानी के उपयोग से हम मच्छर से बच सकते है। मलेरिया दिवस के अवसर पर 25 अप्रैल को रैली, कर्मचारियों का प्रोत्साहन, एवं अंतर विभागों के साथ समन्वय बैठक का आयोजन किया  जाएगा।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

आदेश के दवाब पर ही सही आखिर सच्चाई तो उपायुक्त पाकुड़ के सामने आ ही गई

वैध माइनिंग, अवैध परिवहन के खिलाफ जिला खनन टास्क फोर्स सख्त

कृषि पशु पालन एवं सहकारिता विभाग द्वारा एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया